Friday 18 August 2017

Amir Banne ke Aasan Tarike – अमीर कैसे बने

Har koi Amir Banne ki koshish mein laga hua hai par Rich banane ka tarike thoda alag hai. Niche diye gaye Amir Banne Ke Tarike, tips aur hard work se aapko koi bhi अमीर banne से नहीं रोक सकता है | महंगाई के दौर में हर आदमी को बहुत सोच समझ कर खर्च करना पड़ता है। जिन्दगी जीने के लिए पैसे की जरुरत हर किसी को होती है और अगर आप बेहतर जिन्दगी जीना चाहते है तो आपको ज्यादा पैसे की जरूरत पड़ेगी। हर आम आदमी की चाहत होती है की उसके पास खुद का घर हो , गाड़ी हो, उनके बच्चे अच्छे स्कूल में पढ़े आदि। पैसा कमाना कोई बड़ी बात नहीं है लेकिन एक बेहतर जिन्दगी के लिए ज्यादा पैसे का होना मतलब अमीर होना जरुरी है। अगर आप कुछ बातों को हमेशा ध्यान में रखेंगे तो आप भी अमीर बन सकते है । To chaliye jante hai aakhir amir kaise bana jaye aur uske upay.





Amir Banne ke Tips aur Tarike

Hame jine ke liye paise ki jarurat hai aur paise kamane ke liye either Govt / Private job kijiye ya phir koi business. Aap koi bhi kaam kijiye, par usme aapka pura passion hona jaruri hai. Paise banane ke tarike to bhaut hai par kaise amir bana jaye yeah question hai. To chaliye jante hai aise kaun se chije hai jinhe apnakar aap life mein success ko paa sakte hain aur amir banane ke upay jise koi bhi apna sakta hai.

जुनून (Passion)

ध्यान रहे आज की दिन में जितने भी world richest person है, उन लोगों के पास अपने काम के प्रति काफी जुनून है |अगर आपके पास बहुत पैसा है तो हीं आप अमीर कहलायेंगे। आपके पास ज्यादा पैसा तभी आ सकता है जब आप अपने काम को पुरे जुनून के साथ करेंगे। जब इंसान में अपने काम को ले कर जुनूनी होता है ,तो उसे अपने काम में जरुर सफलता की प्राप्ति होती है। पैसे कमाने के लिए आप जो भी काम करे अपनी दृढ़ इच्छा शक्ति के साथ करे ताकि किसी प्रकार का परेशानी आने पर भी आप आसानी से उसे सुलझा सके । आप इसे इस तरह से समझे, अगर आप कोई ऐसा काम कर रहे हैं जिसमे paisa kamane ki acche chances ho, पर उस काम में आपको रूचि नहीं है, तो थोड़ी सी भी कठनाई आने से आप खुद ही उस काम को छोड़ देंगे | इसलिए passion success की तरफ पहली कदम है |

आत्मविश्वास (Confidence)

आप कोई भी काम शुरू करने जा रहे हों, usme aapka pura confidence hona chaiye. आप life में कोई भी काम करे, uske liye aapko self confidence build karna hoga tabhi aap aage badh payenge.  आपके अन्दर से आवाज आणि चाहिए की आप यह काम कर सकते है, तभी उस हाथ में काम लगाएं |

मेहनत करे (Hard Work)

हर काम की तरह अमीर बनने के लिए भी मेहनत करना पड़ता है। बिना मेहनत किये कभी किसी को कुछ भी हांसिल नहीं हुआ है । इसलिए अपने काम को पूरी लगन के साथ करते है तो आपको आपके काम में सफलता जरुर प्राप्त होगी क्योंकि मेहनत करने वाले हर इंसान को कामयाबी मिलती है । Hard work का मतलब 8 hours काम करने से नहीं है, कुछ थोडा ज्यादा | ध्यान रहे की successful लोग हर कुछ थोडा extra करते हैं | अगर आप कोई business कर रहे है तो उसमें कम से कम 12 hours तो आपको देना ही होगा, आप किसी भी rich person का example लें जैसे Larry Page, Ramesh Babu, Steve Jobs, Ratan Tata etc, इन सभी को अपने काम से प्यार था / है और इसलिए काम करते समय वो time count नहीं करते थे, बस hard work.

पैसे की बचत करे (Saving)

अपने सैलरी या बिज़नेस में से कुछ पैसे को बचाए और उस पैसे को बैंक के saving account में fixed deposit कर दें । अगर आप हर महीने पैसा save करते है तो आपके पास धीरे धीरे अच्छी खासी रकम जमा हो जाएगी । और यही पैसा long term में आपको अमीर बनने में मदद करेगा | Saving money को हमेशा invest करने की आदत दाल लें |

योजना (Planning)

अक्सर हम बिना सोचे समझे कहीं भी पैसा खर्च कर देते है और फिर बाद में अफ़सोस भी करते है। इसलिए कहीं भी पैसा खर्च करने से पहले एक बार अच्छे से प्लानिंग कर लें। ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाने के लिए भी आपको एक अच्छी planning करनी होगी जैसे की कैसे और किस काम से आप ज्यादा पैसा कमा कर अमीर बन सकते है । कोई भी काम शुरू करने से पहले उसकी planning कर ले और फिर उस planning की अनुसार हीं अपना काम शुरू करें ।

दोहराना (Repetition)

जब आप काम करने के बाद यह जान जायेगें की किस तरह से पैसा कमाना है तो उसी process को बार बार repeat कीजिये. जितनी ज्यादा बार आप उसको repeat कीजियेगा, chances है उतनी ही बार आपको पैसे कमाने के जायदा मौके होंगे | इसलिए किसी भी business में Repetition काफी जरुरी है |

सही सोच रखे (Think Positive)

अगर आप ये सोच कर अमीर बनने की इच्छा रखते है की आप गरीब और जरुरतमंदों की मदद करेंगे तो आपको कामयाबी जरुर मिलेगी क्योंकि अच्छी सोच इंसान को उसके जीवन में बहुत आगे ले जाती है। जो कुछ भी मिले उसके लिए तहे दिल से आभारी रहेंगे तो आपको और भी तरक्की मिलेगी जिससे आप धीरे धीरे अमीर बन जायेंगे ।  मन को भटकने से बचाए और एक ही काम में ध्यान दे कर उसे आगे बढाये |
Tips – अगर आप business start करने की सोच रहे है पर कोई idea नहीं आ रहा हो तो आप बकरी का व्यवसाय या मुर्गी पालन  या मशरुम की खेती या गुलाब के फूल के खेती की शुरुवात कर सकते हैं | और नहीं तो इस 21st century में ghar baithe online paise kama सकते हैं |

अपने गुस्से पर काबू रखे (Control Anger)

अक्सर  इंसान गुस्से में गलत फैसला ले लेता है जिससे उसे सिर्फ नुकसान हीं होता है। इसलिए अपने गुस्से को control में रखे और कभी जल्दबाजी और गुस्से में कोई काम का फैसला ना लें ।

धैर्य / सब्र (Patience)

एक कहावत है की सब्र का फल मीठा होता है इसलिए अगर आपको अमीर बनना है तो आपको थोड़ा धैर्य रखना होगा। कोई भी काम अपने सही समय पर हीं पूरा होता है । अगर आप कहीं पैसा invest किये है और वहां से आपको ज्यदा मिलने की संभावना है तो आपको धीरज से काम लेना होगा।

समर्पण (Dedication)

काम के प्रति समर्पण आपके जीवन में success का रास्ता खोल देती है। अमीर बनना है तो सही रास्ता चुन कर अपने लक्ष्य की ओंर चतले रहे। कामयाबी खुद ब खुद आपकी कदम चूमेगी ।

ईमानदारी (Honesty)

हर इंसान को अपने काम के प्रति और दुसरो के प्रति ईमानदार रहना चाहिए क्योंकि सचाई की हमेशा जीत होती है। अगर आप हमेशा honest रहेंगे तो लोग भी आपको इज्ज़त और सम्मान देंगे ।

भगवान की पूजा करे (Worship)

इश्वर की मरजी के आगे कुछ भी नहीं चलता है। वही सबको देने वाला है और वही सब कुछ छिनने वाला भी है इसलिए काम के साथ साथ इश्वर में भी आस्था बनाये रखे इससे मन को शांति मिलेगी जिससे आप कोई भी काम अच्छे तरीके से पूरा कर सकेंगे साथ हीं आपकी सारी मन्नते भी पूरी होगी।

No comments:

Post a Comment