Saturday 19 August 2017

शहद से मिलने वाले स्वास्थय लाभ ...........



1 :- शहद ( shahad honey ) दो चम्मच, गुनगुने गर्म एक गिलास पानी में और एक एक चम्मच नीम्बू और अदरक का रस मिलाकर पीने से कब्ज और अजीर्ण की समस्या में शहद का स्वास्थय लाभ ( honey health benefits ) मिलता है ।
2 :- शहद और देशी खाण्ड को बकरी के दूध में मिलाकर रोज एक बार पीने से रक्तपित्त की समस्या में शहद का स्वास्थय लाभ ( honey health benefits ) मिलता है ।
3 :- एक एक चम्मच शहद और अदरक का रस मिलाकर रोज दो-तीन बार पीने से पुराने से पुराने जुखाम की समस्या में शहद का स्वास्थय लाभ ( honey health benefits ) मिलता है ।
4 :- मोरपंख की भस्म जो कि बाजार में मयुरपिच्छ भस्म के नाम से मिलती है को आधा ग्राम लेकर एक चम्मच शहद के साथ मिलाकर रोज सुबह शाम चाटने से हिचकी की समस्या में शहद का स्वास्थय लाभ ( honey health benefits ) मिलता है ।
5 :- शहद की एक-दो बूँद कान में टपकाने से कान में से मवाद (पीब) आना और कान में दर्द की समस्या मेंशहद का स्वास्थय लाभ ( honey health benefits ) मिलता है ।
.
6 :- गुनगुने पानी में शहद मिलाकर कुल्ला करने से मुँह के अंदर हो जाने वाले छाले, चकते, व्रण, जलन आदि की समस्या में शहद का स्वास्थय लाभ ( honey health benefits ) मिलता है ।
7 :- शहद को ताजे मक्खन के साथ मिलाकर रोज दो बार चाटने से क्षय और राजयक्ष्मा ( Tuberculosis & M.D.R. Tuberculosis ) की समस्या में शहद का स्वास्थय लाभ ( honey health benefits ) मिलता है ।
8 :- रोज सुबह के समय गाय के दूध में एक चम्मच शहद मिलाकर थकान, खून की कमी और कमजोरी की समस्या में शहद का स्वास्थय लाभ ( honey health benefits ) मिलता है ।
9 :- पूरे दिन में चार बार पाँच-पाँच ग्राम की मात्रा में शहद को चाटकर गुनगुना पानी पीने से बढ़े हुये कफ की समस्या में शहद का स्वास्थय लाभ ( honey health benefits ) मिलता है ।
10 :- अड़ूसा के पत्तों का रस एक चम्मच और शहद एक चम्मच लेकर मिलाकर चाटने से खाँसी की समस्या मेंशहद का स्वास्थय लाभ ( honey health benefits ) मिलता है ।
.
11 :- एक चम्मच नीम्बू का रस और दो चम्मच शहद को मिलाकर रोज सुबह खाली पेट लेने से पुराने से पुराने रक्तचाप के रोग की समस्या में शहद का स्वास्थय लाभ ( honey health benefits ) मिलता है ।
12 :- पलाश के अर्क को लेकर उसमें समान मात्रा में शहद मिलाकर इस मिश्रण को रोज रात को सोते समय एक एक बूँद दोनों आँखों में डालने से आँखों की कमजोर रोशनी की समस्या में शहद का स्वास्थय लाभ ( honey health benefits ) मिलता है । एक बार तैयार किया गया यह मिश्रण पाँच दिनों तक खराब नही होता है ।
13 :- दही दो भाग और शहद एक भाग लेकर मिलाकर चाटने से बच्चों के पेट के कीड़े मरकर शौच के साथ बाहर निकल जाते हैं । रोज सुबह और शाम के सेवन करने से पेट के कीड़ों की समस्या में शहद का स्वास्थय लाभ ( honey health benefits ) मिलता है ।
14 :- एक चम्मच शहद में दो ग्राम सिंदूर मिलाकर सूती कपड़े की गद्दी बनाकर उस पर फैलाकर पसलियों पर लगाकर सेंकिये । इस प्रकार से सेंकने से पसलियों के दर्द की पुरानी से पुरानी समस्या में शहद का स्वास्थय लाभ ( honey health benefits ) मिलता है ।
15 :- दो चम्मच शहद के साथ एक चम्मच प्याज का रस मिलाकर चाटकर गर्म पानी पीने से दमा और श्वास के तीव्र वेग की समस्या में शहद का स्वास्थय लाभ ( honey health benefits ) मिलता है ।
.
शहद का प्रयोग और भी बहुत सी युक्तियों के साथ करने से बहुत से रोगों में अचूक लाभ मिलता है । किंतु इस बात का ध्यान हमेशा अवश्य रखें कि कभी भी शहद और देशी घी को बराबर मात्रा में मिलाकर सेवन नही करना चाहिये, आयुर्वेद शास्त्रों में इस मिश्रण को विष अर्थात जहर की मान्यता दी गयी है । जब भी शहद और देशी घी को सेवन करना हो तो एक को अधिक और दूसरे को कम मात्रा में मिलाकर सेवन किया जाना चाहिये ।
.
शहद का स्वास्थय लाभ ( honey health benefits ) के बारें में प्रकाशित आयुर्वेद, मेरठ के माध्यम से दी गयी यह जानकारी आपको अच्छी और लाभकारी लगी हो तो कृपया लाईक और शेयर जरूर कीजियेगा ।

No comments:

Post a Comment