Friday 18 August 2017

List of Indian Goats Breeds & Uses – बकरियां नस्ल




पुरे भारत (India) में कई किस्म / नस्ल (nsal) की बकरियां पाई जाती हैं जिनका इस्तेमाल दूध (milk) और मांस (meat) के लिए होता है | हमारे देश में अलग अलग breed के goat अलग अलग प्रदेशो (states) में पाई जाती है | जैसा मैंने आपको पहले बतलाया था की किस तरह से बकरी पालन का बिज़नेस कर के आप लाखों में कम सकते हैं, अतः इस बार यह जानना जरुरी है की किस किस्म (nasal / breed)के बकरी को पाल कर आप अच्छा व्यापार खड़ा कर सकते हैं |


Indian Goats Breeds / Bakariyan ki Nsal

India mein generally 10 main types ke goat breeds paye jate hai. Iski alawa kuch aur bakari ke breeds paye jate hai, paratu wo utne popular nahi hai.  Niche pure details mein Goat breeds ki jaankari di gayi hai jo ki pure India mein payi jaati hai:
Sirohi (सिरोही) बकरी
इस नस्ल की बकरियां पश्चिमी भारत में स्थित राजस्थान के सिरोही(sirohi) District में ज्यादा पाई जाती है । बकरी का ये नस्ल  मध्यम आकार का होता है । सिरोही बकरियों का रंग हल्का या गहरा  भूरे रंग का होता है । इसके कान निचे की ओर गिरे हुए होते है । सिरोही बकरी को दूध और मांस दोनों के लिए पाला जाता है ।
Jamunapari (जमुनापरी) बकरी
जमुनापरी नस्ल की बकरियां ज्यादातर white रंग के होते है और इनके सिर और गर्दन पर तन(tan) के धब्बे होते है । इनके कान चपटे होने के साथ लगभग 25 cm लम्बे होते है और निचे की ओर झुके हुए हुते है । male जमुनापरी का वजन लगभग 120 किलो होता है वहीँ female जमुनापरी का वजन लगभग 90 किलो का होता है ।
बीतल बकरी / Beetal Goat

beetal बकरी Punjab and Haryana में ज्यादा पाई जाती है इसलिए इसे अमृतसरी बकरी भी कहा जाता है । इस नस्ल के बकरियों के शरीर का रंग red या brown होता है साथ हीं उसपर white spots होते है । बीतल बकरी का शरीर बड़े आकार का होता है लेकिन ये जमुनापरी  बकरी की तुलना में छोटे होते हैं। इन्हें ज्यादा milk production वाली बकरी माना जाता है । इनके पैर लम्बे लम्बे होते है और इनके कान भी लम्बे होते है। इनके पूंछ छोटे होते है । इस बकरी से प्रति वर्ष एक जोड़ी बच्चे का उत्पादन होता है ।
सोजत बकरी / Sojat Goat
सोजत बकरी jamunapari बकरी का हीं एक प्रकार होता है। इनके शरीर का रंग भी white होता है । इनके कान बहुत लंबे और flat होते है साथ हीं इनके कान निचे की ओर गिरे हुए होते है । इनके पूंछ छोटे और पतले होते है साथ हीं ये बिना सिंग के पाए जाते हैं। इस बकरी को मांस के लिए पला जाता है ।
बरबरी बकरी / Barbari Goat
ये बकरी U.P के मथुरा District में पाया जाता है। इसे meat production के लिए ज्यादा पाला जाता है। ये एक small shape के बकरी होते हैं। वैसे तो ये उनके रंगो में पाए जाते है लेकिन मुख्यरूप से इनका रंग golden और white होता है । इनकी आंखे उभरी(Bulging) हुई और इनके कान छोटे खड़े होते है। इनका सींग straight होता है।
सुरती बकरी / Surati Goat
ये बकरियां  महाराष्ट्र में ज्यादा मिलते है । इसका population बहुत कम होता है।  ये छोटे व माध्यम size के होते है । इनका रंग सफेद होता है और इनके शरीर पर छोटे छोटे बाल होते है जो की बहुत shine करते है । इनके कान मीडियम size के व निचे की ओर गिरे हुए होते है। सुरती male बकरी का वजन लगभग 30 kg और सुरती female बकरी का वजन लगभग 25kg होता है । ये बकरी एक दिन में लगभग 2kg दूध देती है ।
नाची बकरी / Nachi Gate

इस नस्ल की बकरियां पंजाब प्रांत के झांग, मुल्तान और Muzaffargarh जिलों में पाए जाते है। ये बकरियां जब चलते है तो इनका चाल देख कर लगता है ये dance कर रहे है इसलिए इनका नाम nachi बकरी है । ये medium size के होते है और ज्यादातर black ओर brown रंग के पाए जाते है । इनके कान medium size के और सिंग छोटे व मुड़े हुए होते है । इस बकरी को मांस के लिए ज्यादा प्रयोग किया जाता है ।
ज़लावादी बकरी / Zalawadi Goat
इस नस्ल के बकरियां गुजरात में पाए जाते है । इन बकरियों को तारा बकरी भी कहा जाता है । ये black color के होते है और इनके कान पर white धब्बे होते है। इनके शरीर पर लंबे shinning  वाले बाल होते है । इनके पैर लम्बे लम्बे होते है । इनके कान कान लंबे, दिखने में पत्ते की तरह और निचे की ओर जीरे हुए होते  हैं। इन्हें दूध, मांस, और फाइबर के उत्पादन के लिए प्रयोग किया जाता है
चिगु बकरी / Chigu Goat
इस नस्ल के बकरियां उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश के पूर्वोत्तर में देखने को ज्यादा मिलते है । ये white रंग के होते है और इनका सिंग मुड़ा हुआ होता है। इसे मांस(meat) और कश्मीरी ऊन के उत्पादन के लिए use किया जाता है।
झकराना बकरी / Jhakrana Goat
ये बकरी beetal बकरी के जैसा ही होता है बस ये उससे थोड़ा लम्बा होता है। इसे milk production के लिए पाला जाता है । इसका कोट रंग काला और उसपर छोटे  छोटे shinning वाले बाल होते है । कानों पर सफेद धब्बे होते है ।
Goat Breed Categories, Height, Weight
Goat Breed namePurposeFound in  Height / Weight / Length
SirohiMeatRajasthan
Palampur in Gujarat
Weight : 80 kg
Length : 80 cm
JamunapariMilkUttar PradeshWeight : 50-60 kg
Length : 75 cm
BeetalMeat, MilkPunjab and HaryanaWeight : 50-60 kg
Length : 85 cm
SojatMeatRajasthanWeight : 50-60 kg
Length : 60-70 cm
BarbariMeatUttar Pradesh, PunjabWeight : 50-60 kg
Length : 70-80 cm
SuratiMilkMaharashtraWeight : 40-50 kg
Length : 60-65 cm
NachiMeatPunjabWeight : 50-60kg
Length : 65-70 cm
ZalawadiFiber, Meat, MilkGujaratWeight : 20-35 kg
Length : 60-65 cm
ChiguFiber, MeatUP, Himachal PradeshWeight : 30-40 kg
Length : 50-60 cm
JhakranaMeatJhakrana, RajasthanWeight : 50-55 kg
Length : 80-85 cm

No comments:

Post a Comment