Saturday 19 August 2017

कारण क्या है, क्यों देखता है डॉक्टर आपकी जीभ



कारण
शरीर में कोई रोग होता है तो हम सब उसके समुचित इलाज के लिये डॉक्टर के पास जाते हैं । शरीर के किसी भी हिस्से में बीमारी हो अक्सर डॉक्टर आपकी जीभ जरूर देखता है । ऐसा क्या कारण है कि रोग शरीर के किसी भी हिस्से में हो लेकिन डॉक्टर को जीभ देखने की जरूरत पड़ जाती है । चलिये हम आपको बताते हैं कि क्यों डॉक्टर आपकी जीभ देखता है ।

कारण नम्बर एक :

यदि जीभ का रंग हल्का गुलाबी है और उस पर किसी तरह के कोई दाग धब्बे नही हैं तो यह दर्शाता है कि आप स्वस्थ हो और आपको कोई रोग नही है । इस तरह की जीभ अक्सर प्राकृतिक रूप से नम होती है ।

कारण नम्बर दो :-

कई बार जीभ का रंग बैंगनी अथवा नीले रंग का होता है इससे यह मालूम चलता है कि शरीर में किसी दवा का साईड एफेक्ट मौजूद हो सकता है । इसके अलावा शरीर में विटामिन बी 2 की कमी और किसी हिस्से में दर्द और सूजन के कारण भी जीभ का रंग बैंगनी अथवा नीला हो जाता है ।

कारण नम्बर तीन :-

जीभ का रंग चमकता लाल हो तो ऐसा बुखार, शरीर में किसी अन्दरूनी चोट, या फिर संक्रमण के कारण से हो सकता है । शरीर में विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स और ऑयरन की कमी में भी ऐसा हो जाता है ।

कारण नम्बर चार :-

जीभ पर पीले रंग की परत सी चढ़ी हो तो मालूम होता है कि शरीर में सर्दी लगने, वायरल इन्फेक्शन, ऑतों की समस्या और अपच का रोग हो सकता है । विटामिन बी-12 की कमी में भी ऐसा हो सकता है ।

कारण नम्बर पाँच :-

जीभ में छोटी छोटी दरारें सी पड़ रही हो तो इस लक्षण से पता चलता है कि शरीर की रोग प्रतिरोधी शक्ति कमजोर हो रही है । इस तरह का रोगी जल्दी ही बीमारियों की चपेट में आ जाता है और अक्सर बीमार रहता है ।

कारण नम्बर छः :-

कई बार जीभ पर सफेद मैल की परत सी चढ़ी होती है जिससे यह पता चलता है कि रोगी के शरीर में पाचन सम्बन्धी विकार और अम्लपित्त की समस्या हो सकती है । कई बार वायरल के इन्फेक्शन में भी इस तरह से जीभ पर सफेद मैल की परत बन जाती है ।

कारण नम्बर सात :-

यदि जीभ का रंग हल्का पीला है तो यह संकेत करती है कि शरीर में खून की कमी, आँतों की सूजन, पीलिया और लीवर के रोग हो सकते हैं, इन दशाओं में अपने चिकित्सक के अनुसार चिकित्सा जरूर करवायें ।

कारण नम्बर आठ :-

महिलाओं में अक्सर मासिक के शुरूआती दिनों में जीभ के अगले हिस्से में लालपन आ जाता है । इसके अतिरिक्त शरीर में कमजोरी और मानसिक तनाव की अवस्था में भी जीभ का अगला हिस्सा कुछ लाल हो जाता है ।

कारण नम्बर नौ :-

जीभ के दोनों किनारे यदि सामान्य से ज्यादा लाल पाये जाते हैं तो यह इशारा करता है कि आपको आँतों से सम्बन्धित कोई गम्भीर समस्या हो सकती है ।

कारण नम्बर दस :-

कई बार शरीर में थायराइड की समस्या हो जाने के कारण आपकी जीभ का आकार सामान्य से कुछ बढ़ सकता है । अतः अगर जीभ का आकार सामान्य से कुछ बड़ा है तो आपके डॉक्टर को थायराइड की खराबी के बारे में पता चल सकता है ।
यह लेख आपको अच्छा और लाभकारी लगा हो तो कृपया लाईक और शेयर जरूर कीजियेगा । आपके एक शेयर से किसी जरूरतमंद तक सही जानकारी पहुँच सकती है और हमको भी आपके लिये और बेहतर लेख लिखने की प्रेरणा मिलती है । इस लेख के समबन्ध में आपके कुछ सुझाव हो तो हमें कमेण्ट के माध्यम से जरूर बतायें ।

No comments:

Post a Comment