Saturday 19 August 2017

अंकुरित मूंग जानिये क्यों खानी चाहिये, नही खाकर कही आप गलती तो नही कर रहे



हम सभी के घर पर मूंग की दाल बनती ही है और हम में से कई लोग खुश होकर खाते हैं और कुछ लोग नाक मुँह सिकोड़कर । कुछ लोग तो खाते ही नही है ये बोलकर कि यह तो बीमारों का खाना है । मूंग की दाल का सेवन कई तर्ह से किया जा सअकता है जैसे कि दाल बनाकर, मूंग सैण्डविच बनाकर, मूंग दाल के बड़े बनाकर, मूंग की दाल का हलवा बनाकर, मूंग की दाल का चीला बनाकर, मूंग की दाल की खिचड़ी बनाकर आदि । इन सबसे बेहतर और ज्यादा लाभ करने वाला तरीका है मूंग की दाल से अंकुरित मूंग बनाकर सेवन करना । मूंग की दाल को अंकुरित करने के लिये साफ की गयी दाल को चौबीस घण्टे के लिये ताजे पानी में भिगो कर रख देने से वो अंकुरित हो जाती है । वैसे तो इसको किसी भी समय खाया जा सकता है किन्तु यदि सुबह के समय खाली पेट नाश्ते में खाया जाये तो ज्यादा उचित रहता है । लेकिन इसको खाया क्यों जाये और क्या लाभ मिलते हैं इसकी जानकारी हम आपको इस लेख में देंगे ।

अंकुरित मूंग है पोषक तत्वों से परिपूर्ण आहार :-

मूंग की दाल पोषक तत्वों से भरपूर होती है और अंकुरित अवस्था में इसके ये पोषक तत्व सुपाच्य और शरीर के लिये आसानी से ग्राह्य हो जाते हैं । अंकुरित अवस्था में मूंग की दाल में आयरन, फस्फोरस और विटामिन सी की मात्रा विशेष रूप से बढ़ जाती है जिस कारण से यह शरीर के लिये एक बहुत अच्छा आहार बन जाती है ।

अंकुरित मूंग रोग प्रतिरोधी शक्ति बढ़ाती है :-

अंकुरित मूंग में प्राकृतिक एण्टी माइक्रोबियल और एण्टी बैक्टीरियल गुण पाये जाते हैं जिस कारण से इसका सेवन करने वालो की रोग प्रतिरोधक शक्ति में वृद्धि होती है ।

अंकुरित मूंग खाने से मिलती है कब्ज में राहत :-

अंकुरित मूंग की दाल बहुत अधिक सुपाच्य होती है और इसमें फाईबर भी पाया जाता है जिस कारण से इसको सेवन करने से आँतों को अपना कार्य सुगमता से करने की शक्ति मिलती है और इस दशा में कब्ज की समस्या से बहुत राहत मिलती है ।

अंकुरित मूंग की दाल से रहता है रक्तचाप सही :-

रक्त चाप के रोगियों को अंकुरित मूंग की दाल का सेवन करना बहुत ही लाभकारी सिद्ध होता है । मूंग की अंकुरित दाल में मौजूद विशिष्ट पेप्टिसाइड ब्लडप्रेशर को सही स्तर पर बनाने में मदद करता है । अतः रक्तचाप के रोगियों को मूंग की दाल को अंकुरित करके जरूर खाना चाहिये ।

अंकुरित मूंग की दाल है वजन घटाने में मददगार :-

अंकुरित मूंग का सेवन करने से शरीर को बहुत कम कैलोरी प्राप्त होती हैं और फाईबर का अच्छा स्रोत होने के कारण इसके सेवन करने से भूख भी जल्दी नही लगती है । जिससे सबसे बड़ा लाभ यह होता है कि जो वजन घटाने का प्रयास कर रअहे हैं वो ज्यादा खाने से बच जाते हैं और उनको ज्यादा कैलोरी भी नही खपानी पड़ती हैं ।

अंकुरित मूंग है त्वचा और बालों के लिये लाभकारी :-

अंकुरित मूंग की दाल में प्रोटीन बहुतायत में पाया जाता है । जिस कारण से यह बालों और नाखूनों की मजबूती के लिये बहुत ही ज्यादा अच्छी मानी जाती है । इसके अतिरिक्त मूंग की दाल को अंकुरित कर खाने से यह त्वचा के लिये भी अच्छी सिद्ध होती है । इसको खाने सए त्वचा की चमक बढ़ती है ।
प्रकाशित आयुर्वेद क्लीनिक, मेरठ के सौजन्य से अंकुरित मूंग से मिलने वाले स्वास्थय लाभों की जानकारी वाला यह लेख आपको अच्छा और लाभकारी लगा हो तो कृपया लाईक और शेयर जरूर कीजियेगा । आपके एक शेयर से किसी जरूरतमंद तक सही जानकारी पहुँच सकती है और हमको भी आपके लिये और बेहतर लेख लिखने की प्रेरणा मिलती है । इस लेख के समबन्ध में आपके कुछ सुझाव हो तो हमें कमेण्ट के माध्यम से जरूर बतायें ।

No comments:

Post a Comment